आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स - An Overview

Wiki Article



डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. संदीप बब्बर के मुताबिक, बार-बार स्क्रब करने के बजाए एक्सफोलिएटिंग फेसवॉश का इस्तेमाल करें.

इस दौरान कई लोग मॉइश्चराइजर अवॉइड करना शुरू कर देते हैं, जबकि यह स्किन केयर का जरूरी स्टेप होता है.

नियमित रूप से साल में दो बार आंखों की जांच कराने से आप अपनी आंखों के स्वास्थ्य के बारे में जागरूक रहेंगे। इससे नेत्र संबंधी कोई समस्या होने पर सही समय पर सही कदम उठाने में मदद मिलती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कैरोटीन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। कैरोटीन में ल्यूटिन और ज़ैंथिन होता है, जो हमारे रेटिना में मौजूद कैरोटीनॉयड में होता है। कैरोटीनॉयड बढ़ाने के लिए पत्तेदार हरी सब्जियां और अंडे खाएं। कैरोटेनॉयड्स आंखों में पिगमेंट डेंसिटी को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद होते हैं। आप इसे सप्लीमेंट के रूप में भी ले सकते हैं। लेकिन इसे लेने से पहले डॉक्टर से टेस्ट जरूर कर लें।

पिंकविला में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आंखों को हेल्दी रखने के लिए स्वस्थ आहार लेना शुरू कर दें. इसमें हरी पत्तेदार सब्जियां और मछली जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें. साथ ही विटामिन ए और सी युक्त फूड्स, विशेष रूप से वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन खाएं.

खीरे की तरह आलू की स्लाइस भी आंखों पर रखे जा सकते हैं और यह भी भरपूर आराम देगा.

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि पाचन को सही रखना हमारे लिए क्यों जरूरी है. पाचन संबंधी क्या सेहत से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं, और इसे ठीक करने के लिए कौन से टिप्स को फॉलो किया जा सकता है. क्योंकि अगर आपका पाचन गड़बड़ है तो, इससे कई सारी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में आइये जानें हेल्दी पाचन के टिप्स...

कान में होती है सनसनाहट? इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

ठंडा पानी आंखों में जलन और खुजली आदि समस्या होने पर ठंडे पानी से उन्हें धोना चाहिए। एक बर्तन में ठंडा पानी लें और उससे आंखों को अच्छी तरह धोएं। इससे आंखों में जमा मिट्टी और धूल निकल जाती है। अगर आंखों में सूजन हो तो इसमें भी ठंडे पानी से आंखों को धोने पर फायदा होगा। इसके अलावा किसी कपड़े में बर्फ रख कर उससे आंखों की सेंक करें।

इस मौसम में ठंड से राहत पाने के लिए लोग अपना ज्यादातर समय धूप में more info गुजारते हैं.

​अभी मज़ा या फायदा हो रहा है, इस आधार पर फैसले ना करें।​

खीरे की तासीर काफी ठंडी होती है और यही कारण है कि गर्मी के दिनों में लोग इसका खूब सेवन करते हैं. पर क्या आपको पता है कि खीरा आंखों की जलन की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी लाभदायक है.

सर्दियों की तरह गर्मियों में भी नाइट केयर रूटीन करना जरूरी होता है. इसमें आप फेशियल ऑयल की जगह जेल मॉइश्चराइजर या एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्वेटिंग ज्यादा होने से वॉटर लॉस ज्यादा हो जाता है, इसलिए शरीर को पर्याप्त हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है.

Report this wiki page